सट्टेबाजी कितने प्रकार की होती है? यहां जानें सब कुछ

Language Slug
english how-many-types-of-betting-are-there-learn-everything-here
hindi how-many-types-of-betting-are-there-learn-everything-here-hindi

सामग्री की तालिका:

सट्टा क्या है? क्या भारत में सट्टेबाजी कानूनी है?

सट्टेबाजी जुए का एक रूप है जिसमें लोग किसी घटना के परिणाम पर दांव लगाते हैं। यह एक खेल, एक दौड़, एक लड़ाई, या कोई अन्य घटना हो सकती है जहां परिणाम अप्रत्याशित होता है लेकिन कई संभावनाएं उत्पन्न करता है।

सट्टेबाजी में पैसे का दांव लगाना, कब्जे की वस्तुएं जैसे कलाकृति, ऑटोमोबाइल या संपत्ति भी शामिल है। चूंकि परिणाम वास्तविक घटना में भाग लेने वालों के प्रदर्शन पर निर्भर होते हैं, इसलिए यह एक तरह से किसी के जीवन पर दांव लगाने जैसा ही है। इसलिए, भारत में सट्टेबाजी पूरी तरह से कानूनी नहीं है।

हालाँकि, जब खेल जुए और ट्रैक रेस की बात आती है, तो ऐसे कई वैध प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप कानूनी रूप से भारत में सट्टेबाजी में भाग ले सकते हैं। हम चर्चा करेंगे कि वर्चुअल बेटिंग कैसे काम करती है और ऑनलाइन बेटिंग कैसे काम करती है। सट्टेबाजी के बारे में सब कुछ जानने के लिए इधर-उधर रहें - यह कैसे काम करता है और आप दांव लगाकर कैसे कमा सकते हैं।

और मजेदार , है ना? अब गेटमेगा ऐप डाउनलोड करें !गेटमेगा एक अद्भुत मंच है जो आपको वास्तविक पैसे के साथ वीडियो-चैट पर दोस्तों और परिवार के साथ विभिन्न प्रकार के गेम खेलने देता है।

सट्टेबाजी एक्सचेंज क्या हैं?

बेटिंग एक्सचेंज मूल रूप से मार्केटप्लेस हैं जो विभिन्न आयोजनों पर दांव लगाने का समर्थन करते हैं ताकि लोग पैसा कमा सकें। जबकि ऑनलाइन बेट इंडिया में कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जो बेटिंग एक्सचेंज की अनुमति देते हैं, आप मैन्युअल ऑड्स भी ले सकते हैं और भौतिक स्थानों पर इन गतिविधियों का संचालन कर सकते हैं।

तो बेट एक्सचेंज कैसे काम करता है?

वैसे, भारत में बेटिंग एक्सचेंज उसी तरह काम करते हैं जैसे कोई बुकी या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म करता है। आप बस घटनाओं के लिए सट्टेबाजी की बाधाओं की जांच करें और चुनें कि आप क्या पसंद करते हैं। फिर आप संभावित परिणाम पर दांव लगाते हैं। यदि आप दांव जीतते हैं तो आपको अपनी बाधाओं के अनुपात के अनुसार भुगतान प्राप्त होता है। यदि आप हार जाते हैं, तो आपके द्वारा दांव पर लगाई गई राशि विजेता के पास जाती है।

एकमात्र पकड़ यह है कि यदि आप जीत जाते हैं, तो बेटिंग एक्सचेंज प्लेटफॉर्म को आपकी कमाई से एक छोटा कमीशन मिलता है। हालांकि यह उचित है कि उन्होंने एक वैध मंच प्रदान किया जहां आप पैसा जीत सकते हैं।

यदि आप एक छोटे समय के जुआरी या क्षेत्र में शौकिया हैं, तो हम ऑनलाइन सट्टेबाजी एक्सचेंजों का उपयोग करने और छोटी मात्रा में दांव लगाने का सुझाव देते हैं। यदि, हालांकि, आपके पास विषय वस्तु में पर्याप्त प्रवीणता है, अर्थात, जिस घटना पर आप दांव लगा रहे हैं, और आप समझते हैं कि 'बेट कैसे काम करें' और बेटिंग ऑड्स कैसे काम करते हैं? तब आप उच्च प्लेटफार्मों में तल्लीन कर सकते हैं। दुनिया के सबसे बड़े बेटिंग एक्सचेंज आपकी बेटिंग जरूरतों के लिए बेहतरीन ऑड्स और हाई स्टेक भी ऑफर करते हैं।

सट्टा कितने प्रकार का होता है?

आपके द्वारा चुने गए इवेंट के प्रकार के आधार पर सट्टेबाजी के विभिन्न प्रकार होते हैं। यदि आप खेलों पर जुआ खेलते हैं तो आप आभासी सट्टेबाजी या लाइव दांव में भाग ले सकते हैं। आपके पास अलग-अलग लेकिन अद्वितीय परिदृश्यों के लिए कई सट्टेबाजी बाधाओं तक भी पहुंच है।

रेस और ट्रैक बेटिंग के लिए, ऑड्स दो संभावित परिणामों, जीत या हार के आधार पर पूर्व निर्धारित होते हैं। किसी भी मामले में, आइए पहले हम उन सट्टेबाजी के प्रकारों पर एक नज़र डालें जिनमें आप भाग ले सकते हैं।

1. फिक्स्ड ऑड्स पर बेटिंग

यह बेटिंग का सबसे बुनियादी प्रकार है जिसमें बेटिंग एक्सचेंज प्लेटफॉर्म या बुकी आपको घटना के संभावित परिणाम के आधार पर अलग-अलग ऑड्स प्रदान करता है। आप उन ऑड्स को चुनते हैं जो आपको लगता है कि सफलता की सबसे अधिक संभावना है और अपना दांव लगाएं।

एक बार घटना समाप्त हो जाने पर, ऑड्स और आपके द्वारा दांव पर लगाई गई राशि के आधार पर, आपको अपनी जीत प्राप्त होती है। यदि आपकी संभावना समाप्त नहीं हुई और आप शर्त हार गए, तो आपका पूरा दांव बेटिंग एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के लिए लाभ है।

फिक्स्ड ऑड्स बेट्स व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं क्योंकि यह जुआरी और सट्टेबाज के बीच एक शुद्ध विनिमय है। ऑड्स स्थिर रहते हैं और जीत-हार-हार की साधारण स्थिति इसका अनुसरण करना आसान बनाती है।

2. स्प्रेड बेटिंग

यह निश्चित सट्टेबाजी के विपरीत है।

स्प्रेड बेटिंग में, आपके जीतने या हारने की संभावना न केवल परिणाम पर निर्भर करती है बल्कि इस बात पर भी निर्भर करती है कि संभावना कितनी अच्छी है। आप ऑड्स पर एक निश्चित राशि का दांव लगा सकते हैं और यदि आप सही हैं, तो आप और अधिक जीतने के लिए खड़े हैं। यदि आप गलत हैं, तो आप और अधिक खो देते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने रु. 150 और उससे अधिक स्कोर करने वाले भारत पर 1000। इसलिए, यदि भारतीय क्रिकेट टीम 150 से अधिक रन बनाती है तो आपको प्रत्येक अतिरिक्त रन के लिए भी भुगतान किया जाता है। इसलिए, यदि भारत 151 से 200 के बीच कहीं भी स्कोर करता है तो आप रुपये जीतते हैं। 1000 प्लस एक अतिरिक्त रु। प्रत्येक अतिरिक्त रन के लिए 1000। तो अगर वे 160 स्कोर करते हैं तो आप रुपये कमाते हैं। 10,000. हालांकि, अगर भारत 140 रन बनाता है और सभी खिलाड़ी आउट हो जाते हैं, तो आप रुपये का भुगतान करते हैं। 10,000.

चूंकि स्प्रेड में सट्टेबाजी की कोई संभावना नहीं होती है, इसलिए आप भारी मात्रा में नकद जीत सकते हैं या बहुत कुछ खो सकते हैं।

3. बेटिंग एक्सचेंज

ये प्लेटफ़ॉर्म-आधारित सट्टेबाजी की कार्रवाइयाँ हैं जिनमें कोई मध्यस्थ नहीं है जो आपकी जीत का प्रतिशत लेता है। तो सट्टेबाजी यहाँ कैसे काम करती है?

आप एक निश्चित परिणाम पर बेटिंग एक्सचेंज का उपयोग करके अपनी बेट लगाते हैं और विरोधी पक्ष विपरीत परिणाम पर बेट लगाते हैं। परिणामों के आधार पर, पूरा पॉट जीतने वाली पार्टी के पास जाता है।

मान लीजिए कि आप शर्त लगाते हैं कि भारत मैच जीत जाएगा और कोई अन्य व्यक्ति उसी मैच को जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया पर दांव लगाता है। यदि भारत जीतता है, तो आपको आपके और प्रतिद्वंद्वी द्वारा दांव पर लगाई गई राशि मिलती है। अगर ऑस्ट्रेलिया जीत जाता है, तो आपका पैसा प्रतिद्वंद्वी को जाता है। यह इतना सरल है।

4. इन-प्ले या लाइव बेटिंग

यह निश्चित सट्टेबाजी पर एक करीबी भिन्नता है, सिवाय इसके कि सट्टेबाजी बाधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई अनुमानित परिणाम हैं। पूरे आयोजन के दौरान सट्टेबाजी की प्रक्रिया ही जारी रहती है।

जुआरी लाइव गेम के दौरान अपनी ऑड्स चुन सकते हैं और कई परिणामों पर दांव लगाना जारी रख सकते हैं। यदि वे जीत जाते हैं, तो वे ऑड्स द्वारा निर्धारित अनुपात के आधार पर पैसा कमाते हैं। इस कमाई का एक प्रतिशत आयोजक या बुकी को जाता है।

5. फंतासी खेलों पर दांव लगाना

ये वर्चुअल बेटिंग एक्शन हैं जिसमें आप प्रवेश शुल्क के साथ एक फंतासी लीग में भाग ले सकते हैं। तो आभासी सट्टेबाजी कैसे काम करती है?

आपको खिलाड़ियों का अपना रोस्टर बनाने और उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन या टीम के समग्र प्रयास पर दांव लगाने को मिलता है। आपके दांव और खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर, आप घटना के विशिष्ट परिणामों पर जीतते हैं। आप छक्कों की संख्या, रनों की संख्या, उनके द्वारा लिए गए विकेटों की संख्या या यहां तक ​​कि वे कितनी गेंदें खेलेंगे, इस पर भी दांव लगा सकते हैं।

6. परी-म्यूचुअल

यह सट्टेबाजी का एक और सरल रूप है जिसमें सट्टेबाजी की कोई संभावना नहीं है। सभी जुआरी खेल के परिणाम पर दांव लगाते हैं। एक समूह एक परिणाम पर दांव लगाता है जबकि विरोधी समूह विपरीत परिणाम पर दांव लगाता है। पूरी राशि एक साथ जमा की जाती है।

बेट जीतने वाले समूह को पूरी बेटिंग राशि प्राप्त होती है, जिसे सभी प्रतिभागियों के बीच समान रूप से विभाजित किया जाता है। यदि कोई बुकिंग एक्सचेंज या बुकी शामिल है तो उन्हें बेट आयोजित करने के लिए एक छोटा सा कमीशन मिलता है। हारने वाला समूह अपना सारा पैसा खो देता है।

बेटिंग साइट्स कैसे काम करती हैं

ऑनलाइन सट्टेबाजी साइटों को किसी घटना के परिणाम की भविष्यवाणी करने के लिए नहीं बल्कि जुआरी के लिए दांव लगाने को आसान बनाने के लिए क्रमादेशित किया जाता है।

आपको कई व्यवहार्य ऑड्स मिलेंगे जिन पर आप दांव लगा सकते हैं। फिर आप अपना दांव लगाते हैं और इन-बिल्ट कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी जीतने की क्षमता की गणना करते हैं। यदि आप जिस परिणाम पर दांव लगाते हैं वह सफल होता है तो आपको ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट द्वारा भुगतान किया जाता है। यदि आप हार जाते हैं, तो आपको साइट को बाद की राशि का भुगतान करना होगा। कर्ज से बचने के लिए, सट्टेबाजी साइटों के लिए आपको अपना सट्टेबाजी बैंक खाता पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है और कटौती करने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है।

सट्टेबाजी साइटों का उपयोग करना आसान है और वे कमाई के बेहतर अवसर प्रदान करती हैं।

क्या सट्टेबाजी करना सुरक्षित है?

इसके सार में, सट्टेबाजी एक जुआ है। आप एक ऐसे परिणाम पर दांव लगा रहे हैं जो अनिश्चित है, इसलिए आपके पास जीतने या हारने के लिए कुछ है जो इस आधार पर है कि अन्य लोग या जानवर आपकी अपेक्षाओं पर कैसे खरा उतरते हैं।

एक ओर, अधिकांश देशों में सट्टेबाजी अवैध है और कई घरों में दिवालिया हो जाती है। लोग सोचते हैं कि यह त्वरित नकद कमाने का एक भाग्य-आधारित शॉर्टकट है और वे अपनी बचत को दांव पर लगा देते हैं।

वहीं दूसरी ओर सट्टे से भी कई लोगों को कर्ज से बाहर निकलने में मदद मिली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सट्टेबाजी उद्योग की बुनियादी अवधारणाओं को सीखते हैं, सट्टेबाजी के आदान-प्रदान कैसे काम करते हैं, सट्टेबाजी की संभावनाएं कैसे काम करती हैं, और मूल रूप से सट्टेबाजी सामान्य रूप से कैसे काम करती है।

बाद के मामले में, सट्टेबाजी सुरक्षित है क्योंकि जुआरी पर्याप्त ज्ञान पर दांव लगा रहा है। वे खेल और घटना को जानते हैं, बाधाओं को समझते हैं और दांव लगाने के लिए सोच-समझकर निर्णय लेते हैं। संभावना काफी हद तक गणना योग्य है क्योंकि वे चर जानते हैं और इसे काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे यथार्थवादी उम्मीदों के साथ सट्टेबाजी में भाग लेते हैं कि उनका दांव विफल हो सकता है।

इसके अलावा, ये लोग जो अपना शोध करते हैं, अपने सभी सट्टेबाजी कार्यों को वैध और सत्यापित चैनलों के माध्यम से संचालित करते हैं। इस प्रकार, उनकी आय पूरी तरह से अवैध नहीं है।

तो, प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हाँ, यदि आप अपना शोध करते हैं और भाग्य पर भरोसा करने के बजाय गणना चलाते हैं, तो थोड़ी सट्टेबाजी कार्रवाई में भाग लेना सुरक्षित है।

क्या लोग सट्टे से पैसा कमाते हैं?

ऐसे कई व्यक्ति हैं जो सट्टेबाजी से अर्जित धन से भरे घर के बैग ले जाते हैं।

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, जब आप किसी भी प्रकार के जुआ में भाग लेते हैं तो अवधारणाओं को समझना और यथार्थवादी अपेक्षाएं रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने ज्ञान और गहन शोध के आधार पर दांव लगाते हैं, तो यह एक जुआ नहीं है और आपकी परेशानियों का भुगतान अधिक है।

सट्टेबाजी उद्योग में भी कोई मुफ्त हैंडआउट नहीं है। इसलिए, यदि आप आवश्यक घुरघुराना कार्य करते हैं, तो हाँ, आप सट्टेबाजी से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

क्या असली पैसे का खेल खेलना सट्टेबाजी का एक रूप है?

पूरी तरह से नहीं।

आप देखिए, असली पैसे कमाने के लिए खेल खेलना विभिन्न रूपों में आता है। GetMega जैसे प्लेटफॉर्म हैं जहां आप ट्रिविया गेम खेल सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। आप कैरम या पूल जैसे आकस्मिक खेलों में भी भाग ले सकते हैं जिसमें आप गेम जीतने के लिए पैसे कमाते हैं।

फिर पोकर, रम्मी आदि जैसे कैसीनो गेम हैं जिनमें इन-गेम सट्टेबाजी कार्रवाई शामिल है। इन मामलों में, सट्टेबाजी खेल का हिस्सा है और भले ही यह जुआ का एक रूप है, यह खेल या ट्रैक पर सट्टेबाजी के समान नहीं है जहां आप भाग नहीं लेते हैं।

आप इन प्लेटफार्मों पर जुआ नहीं खेल रहे हैं, बल्कि गेम खरीद रहे हैं। आप वास्तविक नकदी पर दांव लगाकर गेम जीतने की अपनी क्षमता पर दांव लगाते हैं जिसे आप अपने खेलने के तरीके के आधार पर जीत या हार सकते हैं।

अंत में, इन खेलों में सट्टेबाजी शामिल है लेकिन वास्तविक नकद खेलों में भाग लेना सट्टेबाजी नहीं है।

रियल मनी गेमिंग के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौन सा है?

सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, हमने यह निष्कर्ष निकाला है कि गेम खेलने और वास्तविक धन कमाने के लिए GetMega सबसे अच्छा मंच है।

आप देखिए, जब आप खेल, ट्रैक, लड़ाई आदि पर दांव लगाते हैं, तो आप अपनी मेहनत की कमाई को दूसरे लोगों की क्षमताओं पर दांव पर लगा रहे होते हैं। यदि वे पर्याप्त रूप से प्रेरित नहीं हैं, तो आप हार जाएंगे।

हालाँकि, जब आप स्वयं किसी खेल में भाग लेते हैं, तो आप न केवल जीतने के लिए प्रेरित होते हैं, बल्कि आपके द्वारा दांव पर लगाई गई राशि से अधिक धन अर्जित करने के लिए भी प्रेरित होते हैं। आप अपने वित्त पर नियंत्रण रखते हैं और अच्छी रणनीति के साथ जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

GetMega प्लेटफॉर्म इस अवधारणा को प्रोत्साहित करता है। आप खेल जीतकर पैसे कमाने के लिए नकद खेल खेल सकते हैं या अन्य वास्तविक खिलाड़ियों के खिलाफ टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं। आप अधिक पुरस्कारों और नई रणनीतियों को सीखने और कुशल गेमर्स के खिलाफ जीतने के बेहतर अवसरों के लिए दैनिक प्रतियोगिताओं में भी प्रवेश कर सकते हैं।

इससे भी अच्छी बात यह है कि GetMega पर प्रत्येक प्रोफ़ाइल सत्यापित है ताकि आप अपनी जीत से कभी भी धोखा न खाएँ। इसके अलावा, आप खेलकर पैसा कमाते हैं, लेकिन खेलने के लिए, आप केवल अपने स्वयं के साइनअप बोनस या दोस्तों और परिवार को मंच की सिफारिश करने के लिए मिलने वाले रेफरल पुरस्कारों से अर्जित रत्नों और नकदी का उपयोग कर सकते हैं।

अंत में, GetMega बोनस नकद पुरस्कार और पुरस्कार अर्जित करने का एक अतिरिक्त साधन प्रदान करता है। आपको केवल भुगतान किए गए लीडरबोर्ड में भाग लेना है और शीर्ष 10 खिलाड़ियों में अपनी रैंक बनाए रखना है। आप न केवल ढ़ेरों अतिरिक्त नकद जीत सकते हैं बल्कि आपके पास सोने के सिक्के और यहां तक ​​कि एक नया सेलफोन जीतने का मौका भी है ताकि आप अधिक गेम खेल सकें।

GetMega भारत का पसंदीदा रियल-मनी गेमिंग ऐप है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ इंटरफ़ेस और वास्तविक खिलाड़ी हैं। ऐप पर 10,000+ दैनिक खिलाड़ियों के साथ, आप प्रतिदिन 1,00,000 रुपये तक जीत सकते हैं। अब ऐप डाउनलोड करें!
Title Slug
Gambling Tips And Tricks: Everything You Should Know gambling-tips-and-tricks-everything-you-should-know
आपके लिए खेलने और कमाने के लिए सर्वश्रेष्ठ रियल मनी कैसीनो ऐप्स best-real-money-casino-apps-for-you-to-play-and-earn-hindi
Get To Know If Poker Legal In India Or Not!! get-to-know-if-poker-legal-in-india-or-not

Learnt something new ?
Try your skills with real Poker Players

+4,914

live players

What Our 
Players Feel

Nikhil Aimani
Nikhil Aimani
Mumbai, Maharasthra
quote
I have tried almost all of their games & I really like their Card games. One thing I can say say that if you want to win big, practicing matters. Took some time to study Poker and Rummy, but now I am winning about ₹75,000 a month.
21 January, 2021
Arvind Jadhav
Arvind Jadhav
Pune, Maharashtra
quote
GetMega has some of the most fun & well designed games I have ever played. Plus winning real money playing games — what more could I ask for! My childhood favourites - Carrom, Warship, Chinese Chekkers & GK quizzes - everything's here.
29 January, 2021
Nitin Chaudhary
Nitin Chaudhary
Mathura, Uttar Pradesh
quote
Playing games with real stakes & real people is so much more exciting than playing alone. What makes GetMega special is that I know I am playing against real profiles - now I can play without worrying about trolls, bots or fraud.
2 February, 2021
download
Get download link through SMS
getmega logo
GetMega
star
4.7 Rating
50,00,000+ Downloads